अक्तूबर 04, 2021

मर गया , खाते पर लिख दिया { सबक चाचा चाय वाला } डॉ लोक सेतिया

   मर गया , खाते पर लिख दिया  { सबक  चाचा चाय वाला } 

                     डॉ लोक सेतिया 

     मुझे याद रहता है लोग भूल जाते हैं लेन देन हिसाब किताब क़र्ज़ उधार की बातों को। लेकिन जब भी पता चलता है किसी के निधन का तब उस से गिले शिकवे नाराज़गी से लेकर आपसी मतभेद और वादा नहीं निभाना जैसी बातों पर पूर्ण विराम लगा देता हूं।  हम जब दिल्ली में रहते थे क्लिनिक के नज़दीक चाय वाला खोखा लगाता था कोई , जिसको लोग चाचा कहते थे उसकी आदत थी जिनका बकाया वापस नहीं आता अपनी कॉपी पर उसके हिसाब पर लिख देता था मर गया। कई दुकानदार कहते चाचा बताओ क्या बकाया है चुकाना है ज़िंदा रहते मर गया लिखवाना नहीं चाहते हैं। मैंने कोशिश की है जिस किसी से लिया है उधार या क़र्ज़ लौटाना है समय पर और व्यवहार में हुई गलतियां भूल की क्षमा मांगनी है समय रहते ताकि किसी के मन में कोई खराब भावना नहीं बनी रहे। आज इस पर लिखना ज़रूरी लगा जब किसी के निधन की खबर पता चली। जिस घटना ने आपके जीवन को बड़ी क्षति पहुंचाई हो उसको भुलाना आसान नहीं होता है। बात 1983 दिसंबर की है , किसी राजनेता को उसी जगह विधानसभा उपचुनाव लड़ने को दफ्तर बनाना था जहां मैंने अपना कारोबार शुरू किया था कुछ महीने पहले ही। बड़े शरीफ समझे जाते नेता को अनुचित नहीं लगा कोई काम कर रहा जगह किराये पर लेकर कारोबार करता है उसको परेशान कर खुद महीने भर को जगह देने को विवश करने की बात करते। मैंने समझाया ये संभव नहीं धंधा चौपट हो जाएगा लेकिन शासक दल के नेता को मनमर्ज़ी की आदत होती है जो जैसे भी हो साम दाम दंड भेद आज़माते हैं। जब नहीं मानी बात तो तुरप का पत्ता उनके पास था उनका बेटा मेरा सहपाठी और कुछ दिन पहले जिस बैंक में कार्यरत उस से क़र्ज़ लिया था मैंने कारोबार करने को। 

दोस्त बन बन कर मिले मुझको मिटाने वाले। आया मेरे पास दोस्ती की लाज रखने को विनती की आपको जगह खाली नहीं करनी है बस महीने के बचे दिन अपने कारोबार की जगह के अंदर से ख़ास ख़ास लोगों को जाने का रास्ता देना है थोड़ा इंडोर बंद कर। अगर आपका कोई नुकसान होगा तो ज़िम्मेदार होंगे भरोसा रखो। विश्वास कर लिहाज़ किया और दो दिन बाद किसी गुंडे अपराधी की तरह साज़िश कर उसके कज़न भाई ने मेरी अनुपस्थिति में मेरा सब फिटिंग फ़र्नीचर ढांचा तोड़ फोड़ डाला। मुझे घर से मेरा कर्मचारी बुलाने गया मगर मेरे पहुंचने तक जिसको क़त्ल करना था कर के चंपत हो चुका था। शाम को मैं बदहाल बेबस घायल और इस अपने शहर में असहाय अकेला अपने सहपाठी से मिला और कहा आपने वादा किया था देख लो कितना बर्बाद कर दिया है। उसने कहा ये जिसने किया है मेरा भाई है पिता का चुनावी कार्य कर रहा है बेहद अनुचित है मगर आप अभी इस विषय पर कोई कठोर कदम मत उठाना अन्यथा पिता को चुनावी नुकसान होगा , जो हुआ ठीक नहीं किया जा सकता , लेकिन आपकी भरपाई और भविष्य की सुरक्षा मेरा कर्तव्य है। लेकिन अपनी कही बात कभी निभाई नहीं उस ने। उसको शायद एहसास नहीं रहा जीवन भर अपनी बात और वादा नहीं निभाने एवं मेरी ज़िंदगी की तबाही पर क्षमा मांगना भी ज़रूरी नहीं समझा। उनके पिता चुनाव जीत गए मगर उन्हें अपने अनुचित आचरण पर कोई शर्मिंदगी नहीं हुई दिखाई दी। बदले की भावना आदत नहीं अन्याय सह कर भी खामोश रहता रहा। कभी मैंने अपने साथ अन्याय करने वालों से कभी अनुचित व्यवहार नहीं किया बल्कि जतलाया तक नहीं कि आपने मुझे अच्छाई के बदले क्या दिया है। ऐसे लोग पाप अन्याय ज़ुल्म करने पर खेद नहीं जताते हैं धार्मिकता का चोला पहन समाज सेवा का आडंबर अपनी दौलत से जो अनुचित ढंग से अर्जित की होती है करते रहते हैं। बड़े दानवीर समाजसेवक होने का दिखावा करने वाले झूठे और अत्याचारी होते हैं। शायद ऊपरवाला सब हिसाब रखता है वहां कोई चालाकी काम नहीं आती होगी सब उस पर छोड़ना उचित है।

पिछले जन्म अगले जन्म की बात नहीं जानता मैं मगर तीन लोगों ने जो किया उसको पाप अपराध से बढ़कर अमानवीय कृत्य समझता हूं। उनके दुनिया से जाने के बाद अपने मन याददास्त से उस गुनाह को मिटाना पड़ता है। ये वास्तविक घटना है सच्ची कहानी या हादिसा हुआ मेरे साथ उसको लेकर इक नज़्म लिखी थी डायरी पर 1983 के हादिसे के नाम उसको दोहराता हूं। ये उस घटना का असर है जो मुझे किसी राजनेता पर भरोसा करना कभी ठीक नहीं लगता है। राजनेता बेरहम और मतलबी ही नहीं अहंकारी और अत्याचारी भी होते हैं। अंत में वही नज़्म। 

बड़े लोग ( नज़्म ) डॉ  लोक सेतिया

बड़े लोग बड़े छोटे होते हैं
कहते हैं कुछ
समझ आता है और

आ मत जाना
इनकी बातों में
मतलब इनके बड़े खोटे होते हैं।

इन्हें पहचान लो
ठीक से आज
कल तुम्हें ये
नहीं पहचानेंगे

किधर जाएं ये
खबर क्या है
बिन पैंदे के ये लोटे होते हैं।

दुश्मनी से
बुरी दोस्ती इनकी
आ गए हैं
तो खुदा खैर करे

ये वो हैं जो
क़त्ल करने के बाद
कब्र पे आ के रोते होते हैं। 


 

कोई टिप्पणी नहीं: