मई 12, 2024

खिलाए फूल जिन्होंने पत्थर खा रहे ( अहसान फ़रामोश लोग ) डॉ लोक सेतिया

       खिलाए फूल जिन्होंने पत्थर खा रहे ( अहसान फ़रामोश लोग ) 

                             ( आलेख )  डॉ लोक सेतिया 

ये बात लिखना कितना दर्दनाक अनुभव करवाता है अल्फ़ाज़ नहीं हैं बताने को , इधर इक चलन बन गया है उनकी अनुचित आलोचना करने का जिन्होंने अपना जीवन देश पर न्यौछावर कर दिया । अफ़सोस तो तब होता है जब ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले खुद जानते समझते ही नहीं कि हमने क्या किया है । देश के लोकतंत्र पर कुछ लोग बोलते हैं कि इस देश के लोग इस काबिल ही नहीं और उनको लगता है कि जिन कुछ देशों में सिर्फ एक ही दल की सरकार होती है कोई विकल्प ही नहीं होता वो अच्छा है । शायद उनको ध्यान नहीं रहता कि तब उनको ये बोलने तक का भी अधिकार नहीं मिलता । सिर्फ बोलने की आज़ादी ही नहीं बल्कि बहुत कुछ बल्कि सभी कुछ जो हमको हासिल हुआ होता है और भविष्य में कितना कुछ और मिलेगा उनको कल्पना ही नहीं कि बिना लोकतांत्रिक व्यवस्था हम किसी अनचाही अनदेखी कैद में किसी घुटन भरे माहौल में कितनी बेबसी से जीते । सैंकड़ों साल जिस आज़ादी की खातिर अनगिनत लोगों ने अपनी ज़िंदगी ही नहीं अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया उस की कीमत ही नहीं जानी हमने और बिना सोचे समझे इतना तक कहने लगे हैं कि देश की जनता को आज़ादी या लोकतंत्र मिलना ही नहीं चाहिए । हैरानी तब होती है जब कभी वही लोग जिस को मसीहा ही नहीं मानते थे बल्कि विश्वास करते थे कि उस को कभी कोई पराजित नहीं कर सकता है अब उसी की पराजय की कल्पना मात्र से उन लोगों का मानसिक संतुलन इतना बिगड़ गया है कि वो किसी भी हद तक घटिया और अतार्किक बात कह सकते हैं । लोकतंत्र की ताकत है जो आज भी किसी को सर बिठा भी सकती है और जब सही साबित नहीं हो सत्ता से बेदखल कर आसमान से नीचे धरती पर ला सकती है जो उनको मंज़ूर नहीं जिन्हें सब कुछ बिना कीमत चुकाए चाहिए ।
 
इक काल्पनिक कहानी है कुछ लोगों को इक शानदार बगीचा फ़लदार पेड़ रंग बिरंगे फूल और इक बेहद खूबसूरत दुनिया बिना किसी मेहनत विरासत में मिल जाती है । लेकिन उनको उन सभी की अहमियत पता नहीं होती और अपनी मनमानी और विनाशकारी प्रवृति से सब तहस नहस कर देते हैं । आपने कई कहानियां सुनी होंगी सोने का अंडा देने वाली मुर्गी से लेकर बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे जैसी लेकिन यहां दो अलग अलग लोककथा नीतिकथा से शासक और मतलबी स्वार्थी लोगों का चरित्र समझ आ सकता है इतना ही नहीं बल्कि उन दोनों को मिलाकर आज की कड़वी वास्तविकता को पूरी तरह समझ सकते हैं ।  कितनी अजीब बात है कि जिन लोगों से आपेक्षा थी कि साधन सुविधा हासिल कर अपने स्वार्थों से इतर समाजिक समानता और मानवता को लेकर कोई सार्थक पहल या प्रयास करेंगे शिक्षित धनवान लोग उनको खुद के सिवा किसी की भी कोई चिंता नहीं । उनको अपनी ज़िंदगी में कोई खलल नहीं चाहिए भले आस पास तमाम लोग बर्बाद होते रहे अन्याय शोषण सहने को विवश हों । अभी तक देश का लोकतंत्र बेशक जीर्ण शीर्ण अवस्था में भी कायम है और साहस रखता है बदलाव की तो उन्हीं अशिक्षित उपेक्षित लोगों के जीवट की बदौलत ही है । वही लोग जिनको शायद आवश्यकता से बढ़कर किसी तरह मिल गया आज खुद को समझदार और उनको नासमझ मानते हैं जो पीछे रह गए हैं । जिस देश में सभी इक दूसरे का दुःख दर्द नहीं समझें और वंचित लोगों की अधिकारों की परवाह तक नहीं करते उस देश समाज का कल्याण हो भी कैसे । अपने लिए अधिकार मांगने वाले शोषित वर्ग को मानवाधिकार तक मिलने की बात पर चिंतन नहीं करते । समाज हम सभी से बनता है अफ़सोस हर कोई ख़ुदगर्ज़ होकर सिर्फ अपनी बात समझता है अगर हमको कोई परेशानी नहीं तो बेशक समाज रसातल की तरफ जाता रहे हमको क्या । जिन्होंने खुद कोई कर्तव्य निभाना ज़रूरी नहीं समझा उनको शिकायत बहुत हैं उनकी नींद में खलल नहीं पड़ना चाहिए । धार्मिक हैं घोषित है इतना काफी नहीं धर्म क्या है देश से प्यार क्या है नहीं जानते हैं । मौज मस्ती फज़ूल की बातें करना आसान है देश की वास्त्विक गंभीर समस्याओं पर चिंतन करना उनका समाधान खोजना हमारा भी कर्तव्य है सिर्फ सरकार प्रशासन पर सभी नहीं छोड़ सकते हैं । अधिकांश सरकारी विभाग अधिकारी कर्मचारी जनता के प्रति कोई कर्तव्य नहीं निभाते बस अपने लिए इक सुरक्षित जीवन चाहते हैं उसकी कीमत भले ज़मीर की बात को अनसुना कर लूट और भ्र्ष्टाचार का अंग बन जाना हो देश जनता की सेवा को भूलकर ।  दो वर्ग इक शासक बनकर गुलछर्रे उड़ाता है दूजा मतलबी और संवेदनारहित आचरण करता खुद पर केंद्रित है और उन दोनों के बीच में तीसरा वर्ग पिसता रहता है कदम कदम पर ज़ुल्म सहता हुआ ख़ामोशी से बेबस होकर । ज़िंदा है इक सपने की आस लिए कि किसी दिन देश में सभी को अपना अपना हिस्सा मेहनत का फल मिलेगा , ये बदल छटेंगे और कोई नई रौशनी इक नया दौर आएगा , हर बार चुनाव में वोट डालता है यही सोच कर । बार बार निराश हो कर भी उस ने हौंसला छोड़ा नहीं है , हमारे लोकतंत्र की बुनियाद उन्हीं से है । जो पहली कतार में खड़े हैं उनको सिर्फ अपने से आगे वालों से आगे जाना है पीछे वालों की उनको परवाह नहीं चाहे खुद उनके कारण ही वो पिछड़ गए हैं ।  समझने को दो कथाएं पढ़ना उचित होगा ।
 
 

                          धरती का रस ( नीति कथा )

 

एक बार इक राजा शिकार पर निकला हुआ था और रास्ता भटक कर अपने सैनिकों से बिछड़ गया । उसको प्यास लगी थी , देखा खेत में इक झौपड़ी है इसलिये पानी की चाह में वहां चला गया । इक बुढ़िया थी वहां , मगर क्योंकि राजा साधारण वस्त्रों में था उसको नहीं पता था कि वो कोई राह चलता आम मुसाफिर नहीं शासक है उसके देश का । राजा ने कहा , मां प्यासा हूं क्या पानी पिला दोगी । बुढ़िया ने छांव में खटिया डाल राजा को बैठने को कहा और सोचा कि गर्मी है इसको पानी की जगह खेत के गन्नों का रस पिला देती हूं । बुढ़िया अपने खेत से इक गन्ना तोड़ कर ले आई और उस से पूरा गलास भर रस निकाल कर राजा को पिला दिया । राजा को बहुत ही अच्छा लगा और वो थोड़ी देर वहीं आराम करने लगा । राजा ने बुढ़िया से पूछा कि उसके पास कितने ऐसे खेत हैं और उसको कितनी आमदनी हो जाती है । बुढ़िया ने बताया उसके चार बेटे हैं और सब के लिये ऐसे चार खेत भी हैं । यहां का राजा बहुत अच्छा है केवल एक रुपया सालाना कर लेता है इसलिये उनका गुज़ारा बड़े आराम से हो जाता है । राजा मन ही मन सोचने लगा कि अगर वो कर बढ़ा दे तो उसका खज़ाना अधिक बढ़ सकता है । तभी राजा को दूर से अपने सैनिक आते नज़र आये तो राजा ने कहा मां मुझे इक गलास रस और पिला सकती हो । बुढ़िया खेत से एक गन्ना तोड़ कर लाई मगर रस थोड़ा निकला और इस बार चार गन्नों का रस निकाला तब जाकर गलास भर सका । ये देख कर राजा भी हैरान हो गया और उसने बुढ़िया से पूछा ये कैसे हो गया , पहली बार तो एक गन्ने के रस से गलास भर गया था । बुढ़िया बोली बेटा ये तो मुझे भी समझ नहीं आया कि थोड़ी देर में ऐसा कैसे हो गया है। ये तो तब होता है जब शासक लालच करने लगता है तब धरती का रस सूख जाता है । ऐसे में कुदरत नाराज़ हो जाती है और लोग भूखे प्यासे मरते हैं जबकि शासक लूट खसौट कर ऐश आराम करते हैं । राजा के सैनिक करीब आ गये थे और वो उनकी तरफ चल दिया था लेकिन ये वो समझ गया था कि धरती का रस क्यों सूख गया था । 
                                                                                                                                       

                       तू पी -तू पी ( लोक कथा )

 

ये राजस्थानी लोक कथा है । बचपन की दो सखियां रेगिस्तान से गुज़र रही होती हैं । रास्ते में उनको एक विचित्र दृश्य नज़र आता है । हिरणों का इक जोड़ा वहां मृत पड़ा होता है और पास में थोड़ा सा पानी भी होता है । इक सखी पूछती है दूसरी सखी से भला ऐसा क्योंकर हुआ होगा , ये दोनों प्यासे कैसे मरे हैं जब यहां पानी भी था पीने को । दूसरी सखी बताती है ये दोनों इक दूजे को प्रेम करते थे , प्यास दोनों को बहुत लगी थी लेकिन पानी कम था इतना जो इनमें से एक की प्यास ही बुझा सकता था । दोनों इक दूजे को कहते रहे तू पी - तू पी , मगर पिया नहीं किसी ने भी । दोनों चाहते थे कि जिसको प्रेम करते वो ज़िंदा रहे और खुद मर जायें , साथ साथ मर कर अपने सच्चे प्रेम की मिसाल कायम कर गये । सखी इसको ही प्यार कहते हैं ।

       बहुत साल बीत गये और वो दोनों सखियां बूढ़ी हो गई । फिर रेगिस्तान में उनको वही दृश्य दिखाई दिया और फिर एक सखी ने कहा दूसरी से कि देख सखी वही बात आज भी नज़र आ रही है । दूसरी सखी बोली अरी सखी तू किस युग की बात करती है ये वो बात नहीं है । हालत वही थी कि दोनों प्यासे थे मगर पानी थोड़ा था जो किसी एक को बचा सकता था । ये दोनों आपस में लड़ते रहे पानी खुद पीने के लिये । दूसरे को नहीं पीने देने के लिये लड़ते हुए मर गये , किसी ने भी दूसरे को पानी नहीं पीने दिया । ये आज के प्रेमियों के स्वार्थ की बात है सखी , अब वो प्यार कहां जो दूजे के लिये जान देते थे ।


इस व्यथा कथा का भावार्थ :-

शासक से लेकर स्वतंत्रता पूर्वक आनंदमय जीवन मिलने पर हमने उन सभी देश के महान नायकों और अथक मेहनत से देश को शानदार भविष्य देने को बड़ी दूरदर्शिता से इक संविधान देने और लोकतांत्रिक व्यवस्था की राह दिखाने वालों पर अनुचित दोषारोपण करने का आपराधिक आचरण किया है । यही होता है फलदार पेड़ को लोग पत्थर मारते हैं । 

Krishi Jagran Hindi - दुनिया विरोध करे तो तुम डरना मत क्योंकि जिस पेड़ पर  फल लगते हैं दुनिया उसे ही पत्थर मारती है. #goodnight #goodnightquotes  #hindiquotes #motivationalquotes ...



 

कोई टिप्पणी नहीं: